Best buffalo breed क्या आप जानते हैं सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस का नाम, किसानों के लिए फायदेमंद

Best buffalo breed हमारे देश में सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस की नस्ल के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। यह भैंस औसतन दिन में 25 से 30 लीटर तक का दूध दे देती है।

जिससे किसानों को अधिक लाभ हो रहा है। खेती के साथ-साथ वह भैंस का दूध बेचकर भी अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

Best buffalo breed भारत की सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस

हम उस देश में रहते हैं, जिसे कृषि प्रधान देश के नाम से भी जाना जाता है। नई-नई खेती तकनीक के साथ-साथ अब भारत में डेयरी प्रोडक्ट्स और खाद्य पदार्थ की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

इसीलिए बहुत सारे किसानों ने खेती के साथ-साथ डेयरी फार्म भी खोले हुए हैं। ज्यादातर किसानों के मन में या अन्य लोगों के जहां में यह प्रश्न जरूर उठना है कि आखिरकार हमारे देश की सबसे अधिक दूध देने वाली बैंस की कौन सी किस्म है।

अगर आप भी नहीं जानते हैं तो आज कहां में आर्टिकल इसी विषय पर लेकर आए हैं। इसमें हम आपको देश में सबसे ज्यादा अधिक दूध देने वाली भैंस की नस्ल के बारे में बताएंगे।

इसके साथ यह भी बताएंगे कि कैसे आप भैंस का दूध बेचकर अपनी आय को कई गुना अधिक बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं…

Best buffalo breed ये भैंस देती है सबसे ज्यादा दूध

भारत में अगर सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस की नस्ल की बात की जाए तो वह मुर्रा है। उत्तर भारत में इस नस्ल को किसान बड़े स्तर पर पाल रहे हैं।

बता दें कि औसतन दिन में यह भैंस 20 से 30 लीटर के करीब दूध देती है। प्रोटीन और वसा में इसका दूध काफी हाई होता है। मुद्रा भैंस के दूध का इस्तेमाल अन्य प्रकार के प्रोडक्ट्स में होता है।

जैसे की छाछ, मक्खन , दही और घी बनाने के लिए। जो लोग इस भैंस का दूध पीते हैं उन्हें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है। उत्तर भारत के किसान इस भैंस के दूध को बेचकर अमीर बन रहे हैं।

ये भी पढ़ें – Kashmiri kesar : Uttar pradesh महिला किसान ने खेतों उगा दिया ‘कश्मीरी केसर’, अपनाया था ये खास तरीका
इस भैंस की कीमत

कहते हैं जिस चीज की खासियत होती है, उसकी कीमत भी लाखों में लगती है । इसी प्रकार ही इस भैंस की कीमत है जितने इसमें गुण है उतनी ही इसकी कीमत भी है। मुर्रा भैंस की कीमत 50 हजार से लेकर 1 लाख के बीच है।

जितनी इसकी कीमत है इससे अधिक इस भैंस के दूध से किसानों को कमाई हो रही है। उत्तर भारत में किसानों आपके साथ-साथ अन्य लोग भी इस भैंस को पाल रहे हैं।

दूध से कितनी कमाई होती है

मुर्रा भैंस 1 दिन में 20 से 30 लीटर तक का दूध देती है किसान इस दूध को बेच कर प्रतिदिन 1000 से लेकर 1500 रुपए तक की कमाई आराम से कर रहे हैं। यही वजह है कि अब अन्य राज्यों में भी इस गाय भैंस को लोग पाल कर आमदनी कमाने लगे हैं।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *