Wheat farming tips क्या आप भी कंफ्यूज हैं कि गेहूं में जिंक डालनी चाहिए या फिर नहीं, यहां जानें

Wheat farming tips गेहूं की बुवाई के दौरान किसानों के मन में यह सवाल ज्यादा घूमता है कि गेहूं की फसल में जिंक डालें या फिर नहीं। जिंक को साल में कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए और जिंक की कमी से क्या नुकसान होता है

यह सब एक किसान को पता होना चाहिए।

Wheat farming tips गेहूं की फसल में जिंक डालना चाहिए या नहीं

Wheat farming tips गेहूं की बुवाई लगभग शुरू ही हो चुकी है। देश के बहुत सारे किसान है जो गेहूं की फसल में जिंक की बजाय सल्फर का प्रयोग करते हैं। पर यह गलत है, लगातार ऐसा करने से देश के जमीन से जिंक की कमी होती जा रही है।

शायद बहुत कम किस यह जानते हैं की जिंक हमारे मिट्टी के लिए कितना जरूरी है। बताते चलें कि अगर आप साल में एक बार भी जिंक जमीन में डाल देते हैं तो इसे दोबारा डालने की जरूरत नहीं होती है।

मुझे क्या आपने धान की फसल उगाई है और उसमें जिंक का इस्तेमाल कर लिया है तो अगली फसल यानी कि गेहूं में आप जिंक ना डाले तो भी चलेगा।

फिर भी किसानों के मन में यह प्रश्न उठता रहता है कि गेहूं में जिंक डालें या फिर नहीं डालें। हम आपको बता दे कि अगर आपको लगे कि गेहूं में जिंक की कमी हो रही है ।

ऐसे में आप जिंक का प्रयोग जरूर कर सकते हैं। जिंक गेहूं के लिए कितना जरूरी है, इसका इस्तेमाल कब करना चाहिए लिए जानते हैं।

Wheat farming tips गेहूं में जिंक की कमी कैसे पता चलती है

गेहूं की फसल में जिंक की कमी का पता करना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन हम इसकी पत्तियों से जिंक की कमी का पता लगा सकते हैं। पहली बात तो यह है कि जिंदगी की कमी के कारण गेहूं के पौधे ज्यादा विकसित नहीं होते हैं।

इसके पत्तियों की बात की जाए तो जिंक की कमी के कारण गेहूं के पत्तियों हल्की पीली पड़ जाती हैं। हालांकि यह समस्या सारे क्षेत्र में नहीं है बल्कि कुछ सीमित क्षेत्रों में ही देखी जाती है।

Wheat farming tips जिंक की कितनी मात्रा गेहूं में होनी चाहिए

किसानों को गेहूं की बुवाई के समय ही जिंक जमीन में डाल देनी चाहिए। जितनी जरूरत बीज को होती है उसे बहुत ही काम जरूर गेहूं के पौधों को जिंक की पड़ती है।

कई किसान ऐसे हैं जो गेहूं की बुवाई के समय जिंक नहीं डालते हैं। पर बाद में उन्हें महसूस होता है कि खेत में जिंक की कमी है। ऐसे में किसान भाई गेहूं की फसल में जिंक सल्फेट 33% की 6kg मात्रा प्रति एकड़ और जिंक सल्फेट 21% 10kg मात्रा प्रति एकड़ के हिसाब से डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें – IFFCO : अब किसानों की बढ़ेगी आय, आईएफएफसीओ को मिलेगे एग्रीकल्चर ड्रोन

गेहूं में जिंक क्यों जरूरी है

गेहूं की फसल के लिए ज़िंक बहुत जरूरी है। जिंक की वजह से ही पौधे में हरापन बना रहता है इसके कल्लो अच्छे से फूटते हैं और इनका विकास होता है