Bamboo farming : ग्रीन गोल्ड की खेती किस के लिए बनी ATM, यहां जाने कैसे

Bamboo farming बांस एक ऐसा पेड़ है जिसे किसी भी मौसम में किसी भी प्रस्तुति में कहीं पर भी आसानी से उगाया जा सकता है। यह जलवायु के हिसाब से अपनी परिस्थिति भी बदलता रहता है। इसे ग्रीन गोल्ड के नाम से भी जाना जाता है।

Bamboo farming ग्रीन गोल्ड के नाम से मशहूर है यह खेती

Bamboo farming बांस का पौधा जो कि ग्रीन गोल्ड के नाम से फेमस है इसका इस्तेमाल मनुष्य के जीवन में बहुत ज्यादा होता है। जहां किसानों के लिए खेत और घरों में तो वही जंग के मैदान से लेकर मृत्यु तक इसकी जरूरत इंसानों को रहती है।

कैसी भी प्रस्तुति हो बस अपना विकास करता ही रहता है । कैसा ही मौसम हो जमीन उपजाऊ हो या फिर बंजारा हो बांस कहीं पर भी आसानी से उग जाता है ।

देश में बांस की डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है यही वजह है कि बहुत सारे किसानों ने इसकी खेती करने शुरू कर दी है। इसे किसानों का एटीएम भी कहा जाने लगा है क्योंकि इस उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है।

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बांस की खेती ऐसे होने वाली कमाई के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Bamboo farming क्यों कहते हैं इसे किसानों का ATM

ग्रीन गोल्ड यानी की बांस को किसानों का गोल्ड कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी भी मौसम में बांस को ले जाए इसकी बिक्री होती ही रहती है।

खास बात यह है कि किसानों को बांस काट कर बाजार में ले जाकर भेजने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि व्यापारी और खरीदार खेत से ही बांस कटवा कर ले जाते हैं।

अगर एक बार किसान बांस के पौधे लगा लेते हैं तो वह 5 साल से लेकर 30 साल तक इसी बांस से कमाई करते रहते हैं। जहां दूसरी फसलों की लगातार निगरानी करनी पड़ती है।

वही बांस की इतनी निगरानी करने की जरूरत नहीं पड़ती है आप इसे एक बार लगा दे तो इसे खास देखभाल की जरूरत नहीं है। इन्हीं बच्चों के कारण है बस को किसानों का एटीएम कहते हैं।

Bamboo farming बांस की खेती से कितनी हो सकती है कमाई

किसान जब भी कोई नई फसल लगाने की सोचता है तो सबसे पहले वह इससे होने वाले मुनाफे के बारे में जांच पड़ताल करता है कि अगर मैं इस चीज की खेती करूंगा तो मुझे इससे कितना मुनाफा होगा।

बांस की खेती लगभग 4 साल में कटाई के लिए तैयार हो जाती है। अगर आप एक एकड़ में बांस का बगीचा लगते हैं तो इससे साल में 15 से 20 लाख की कमाई आराम से कर सकते हैं । यह एक ऐसा पौधा है जिसे कभी भी आप बेच सकते हैं।

ये भी पढ़ें – Wheat farming tips क्या आप भी कंफ्यूज हैं कि गेहूं में जिंक डालनी चाहिए या फिर नहीं, यहां जानें
Bamboo farming कैसे करें बांस की खेती

बांस की खेती आप किसी भी प्रकार की मिट्टी में कर सकते हैं। अगर इसकी रोपाई मानसून के दिनों में करते हैं तो वह काफी बेहतर रहता है।

इसकी खेती करने के लिए शुरूआत में इस पर काफी ध्यान देना पड़ता है। परंतु वह ध्यान केवल एक बार ही देना होता है बाद में आपको इसकी ज्यादा निगरानी रखने की जरूरत नहीं पड़ती।

बांस की रोपाई करने के लिए लगभग 1 साल पुराने कंद और कंद के बीट्स की रोपाई होती है। इसके लिए पहले जमीन की जुताई करके इसे समतल बनाना होता है।