Ujjain mela : Gadhe ki nilami इन बड़े सितारों के नाम पर होती है गधों की नीलामी, किसी का नाम शाहरुख तो किसी का आमिर खान

Gadhe ki nilami एक ऐसा मेला लगता है जहां पर गधों की नीलामी बॉलीवुड के बड़े-बड़े एक्टर सलमान खान शाहरुख खान के नाम पर होती है। नीलामी के दौरान गधों की खरीद उनके उम्र के हिसाब से ही तय की जाती है।

Gadhe ki nilami इन बड़े स्टार्स के नाम पर होती है गधों की नीलामी

Gadhe ki nilami देश का ज़िला उज्जैन जहां पर हर साल गधों की नीलामी के लिए बहुत बड़े स्तर पर मेला लगाया जाता है। मेला शुरू होने के हफ्तों पहले ही व्यापारी अपने गधों और खतरों को लेकर यहां पर आने लग जाते हैं।

केवल खरीदने और बेचने वालों की ही नहीं बल्कि देखने वालों की भी काफी तादाद यहां पर लगी रहती है। आपको बताते चलें कि इस मेले में गधों की खरीद की कीमत उनके उम्र के हिसाब से दी जाती है।

देश के हर राज्य से लोग यहां पर गड्ढों की खरीद और बिक्री के लिए पहुंचते हैं। आईए जानते हैं कि क्यों बॉलीवुड एक्टर के नाम पर गड्ढों की नीलामी होती है।

Gadhe ki nilami सलमान, शाहरुख नाम से गधों की होती है नीलामी

जानकारी मुताबिक मेले में क्या आमिर खान क्या शाहरुख खान और क्या सलमान खान हर किसी एक्टर के नाम से गधों की नीलामी होती है। जिनकी कीमत 16 से 25 हजार के बीच रहती है।

मेले में दूसरे राज्यों से भी गधों के मालिक अपने गधे और खच्चर लेकर पहुंचते हैं। आपको बता दें कि गधों की उम्र का पता उनके दांतों के हिसाब से ही लगाई जाती है।

गधों का उपयोग कहां हो रहा है

गधों का ज्यादा उपयोग पहाड़ी इलाकों में होता है। पहाड़ी इलाका होने की वजह से इंसान भारी समान खुद दो नहीं सकते हैं। इसलिए वह गधों का इस्तेमाल करते हैं।

भले ही सामान की दुआ दवाई करने के लिए तकनीक ने कई नए साधन उपलब्ध करवाए हैं । परंतु गधे जैसा सस्ता साधन और कुछ नहीं हो सकता इस पर आराम से सवारी भी की जा सकती।

इसलिए पहाड़ी लोग ज्यादा गधों की खरीदारी करते हैं। परंतु वही कुछ लोगों का कहना है कि दिन प्रतिदिन गधों की जरूरत कम पड़ती जा रही है।

गधों की डिमांड बहुत ही काम हो गई है क्योंकि उनकी जगह अब टेक्नोलॉजी ने ले ली है । यही वजह है कि लोग अब ज्यादातर गधों की खरीदारी करने के लिए मेले में नहीं पहुंच रहे हैं।